कमजोर दांतों-मसूड़ों को मजबूती देते हैं ये घरेलू नुस्खे

Rochak News 11-09-2018 14:51:30
Weak teeth strong gums these home remedies

नई दिल्ली। इंसान की पर्सनैलिटी में मुस्कुराहट एक अहम भूमिका निभाती है।इसीलिए मुस्कुराहट को बहुत अनमोल माना गया है। परफेक्ट स्माइल में स्वस्थ दांतों का बड़ा योगदान होता है। गंदे, भद्दे दांत खूबसूरत स्माइल को भी बदसूरत बना देते हैं। दांत कुदरती तौर पर सुंदर और मजबूत होते हैं, लेकिन कई बार गलत खानपान और साफ सफाई के अभाव में ये कमजोर हो जाते हैं। तो आज हम आपको बता रहे हैं दांतों की केयर के कुछ खास तरीके।


अनार- अनार के फल की तरह इसके फूल भी बहुत गुणकारी है। इसके फूलों को छांव में सूखाकर बारीक चूर्ण बना लें। इस चूर्ण का मंजन रोजाना दांतों और मसूड़ों पर करें। 

मेथी- दांत कमजोर है और ज्यादा ठंडा या गर्म खाने में परेशानी हो रही है तो पानी में मेथी दाने डालकर उबाल लें। इस पानी को ठंड़ा करके इससे कुल्ला करें और पानी से मसाज करें। 

ू

मूंगफली- मूंगफली को अच्छे से चबाकर खाएं, इससे दांतों को मजबूती मिलेगी। दांतों पर लगे कीडों को मारने के लिए इस्तेमाल करें यह टूथपेस्ट

सरसों तेल- सरसों के तेल का इस्तेमाल करने से भी मसूड़ों का दर्द और सूजन दूर हो जाता है. सरसों के तेल में थोड़ा सा नमक मिलाकर अपने मसूड़ों पर लगाएं. ऐसा करने से मसूड़ों का दर्द और सूजन दूर हो जाएगी. 

 

मसूड़ों दर्द घरेलू नुस्खे gums pain home remedies
Sanjeevni Today News

Similar Post You May Like