लू से बचना है तो रखे खाने-पीने का खास विशेष ध्यान

Rochak News 06-06-2019 16:59:44
To avoid Lu special food and drink special attention

डेस्क। अक्सर गर्मियों में तेज धुप और गर्म हवाओ के कारण लू लग जाती है जिसकी वजह अनेक बीमारियो के होने का खतरा रहता है। लू लग जाने दस्‍त, सिरदर्द, चक्‍कर आना,थकान, पानी की कमी, और उल्‍टी जैसी समस्या उत्पन हो जाती है। साथ ही तेज गर्मी और तेज धुप की वजह से पेट दर्द, मुंहासों और बाल रूखे होने की समस्या भी देखने को मिलती है। ऐसे में लू से बचने के लिए गर्मियों में खाने-पीने का खास ध्यान रखना पड़ता है। तो आज जानते है गर्मियों में लू से बचने के उपाय के बारे मे -

नीम -
लू से बचने के लिए नीम की पत्तियां मददगार हो सकती हैं। ऐसे मे अगर आपके लू लग गई है तो नीम की पत्तियो को नहाने के पानी में डालकर उबाले जब यह पानी ठंडा हो जाए तब इस पानी से नहा ले ऐसा करने से शरीर के हर तरह के इन्फेक्शन दूर होंगे। साथ ही सिर की डेंड्रफ और चेहरे के ब्लैक हेड्स से छुटकारा मिलेगा। 

खस -
गर्मियों में लू से बचने और पेट मे ठंडक देने के लिए पानी में खस मिलाकर पीए। यह पानी पीने से शरीर का डाइजेस्टिव सिस्टम ठीक रहता है साथ ही गर्मियों मे शरीर से पसीने की दुर्गंध भी नहीं आती है। 

दही -
गर्मियों में पेट को ठंडक देने और लू से बचने के लिए दही बहुत मददगार होता है।  साथ ही यह मीठे की क्रेविंग को भी काबू में करने और शरीर को एनर्जी देने में भी कारगर है। 

लू लगने गर्मी में दस्‍त सिरदर्द चक्‍कर आना feeling of heat heat diarrhea headache dizziness
Sanjeevni Today News

Similar Post You May Like