दूध में मिलावट की पहचान करने के लिए अपनाये ये टिप्स

Rochak News 13-06-2019 11:11:30
These tips adopted to identify adulteration in milk

डेस्क। आजकल हर चीज में मिलावट आने लगी हैं कई रिपोर्ट में ये खुलासा हुआ भी है इसमें भी पाया गया कि दूध को पैक करते वक्त साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखा जाता है। दूध में डिटर्जेंट जैसे पदार्थ की सीधे तौर पर मिलावट की जाती हैं। आपूर्ति और ज्‍यादा पैसा कमाने के चक्‍कर में लोग दूध में तरह-तरह की चीजें मिलाते हैं। ये बात तो सब जानते हैं दूध पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दूध पीने से ताकत मिलती है। लेकिन जानकारी के अभाव में वो सिंथेटिक या मिलावटी दूध और सही दूध के बीच पहचान नहीं कर पाते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं जिनके जरिए आप घर बैठे ही मिलावटी दूध की पहचान कर सकते हैं। 

ऐसे करें मिलावटी दूध की पहचान: 


- आजकल खुले दूध पर भरोसा करना थोड़ा मुश्किल है। असली दूध का स्वाद हल्का मीठा होता है, जबकि नकली दूध का स्वाद डिटर्जेंट और सोडा मिला होने की वजह से कड़वा लगता है।

-असली दूध को हाथों के बीच रगड़ने पर कोई चिकनाहट महसूस नहीं होती। वहीं, नकली दूध को अगर आप अपने हाथों के बीच रगड़ेंगे तो आपको डिटर्जेंट जैसी चिकनाहट महसूस होगी।

-कई लोग दूध में स्‍टार्च मिलाकर भी बेचते हैं। अगर आपको लगता है कि दूध में स्‍टार्च की मिलावट है तो इसकी जांच की जा सकती है। इसके लिए दूध में कुछ बूदें आयोडीन टिंचर या आयोडीन सॉल्‍यूशन की डालें, यदि दूध का रंग नीला हो जाए तो इसका मतलब दूध मिलावटी है।

-दूध में पानी की मिलावट की जांच करने के लिए किसी चिकनी लकड़ी या पत्थर की सतह पर दूध की एक या दो बूंद टपकाकर देखिए। अगर दूध बहता हुआ नीचे की तरफ गिरे और सफेद धार सा निशान बन जाए तो दूध शुद्ध है।

- सिंथेटिक दूध की पहचान करने के लिए उसे सूंघें. अगर साबुन जैसी गंध आ रही है तो इसका मतलब है कि दूध सिंथेटिक है जबकि असली दूध में कुछ खास गंध नहीं आती.

-अगर असली दूध को उबालें तो इसका रंग नहीं बदलता, वहीं नकली दूध उबालने पर पीले रंग का हो जाता है।

milk milk adulteration method of identification of adulteration in milk hindi news tips to identify adulteration in milk
Sanjeevni Today News

Similar Post You May Like