लो ब्लड प्रेशर को तुरंत ठीक करने के लिए अपनाये ये घरेलू उपाय

Rochak News 04-06-2019 09:13:54
These home remedies have been adopted to fix low blood pressure immediately

डेस्क। आजकल लोगों में ब्लड प्रेशर की समस्या ज्यादा होती जा रही है। जब किसी के शरीर में रक्त-प्रवाह सामान्य से कम हो जाता है तो उसे निम्न रक्तचाप या लो ब्लड प्रेशर कहते है। नार्मल ब्लड प्रेशर 120/80 होता है। थोड़ा बहुत ऊपर-नीचे होने से कोई फर्क नही पड़ता। लेकिन, यदि ब्‍लड प्रेशर 90 से कम हो जाए तो उसे लो ब्लड प्रेशर कहते हैं। ब्लड प्रेशर कम हो जाने के कारण दिमाग, किडनी और दिल जैसे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों का कार्य काफी हद तक प्रभावित होता है। तनाव और अस्वस्थ खान-पान के कारण यह समस्या पैदा हो सकती है। लो ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करने के लिए हम अक्सर दवाइयां लेते हैं।आप आपके लो ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात पाने के लिए कुछ लाइफ़स्टाइल टेकनिक्स का यूज कर सकते हैं और अपनी दवाइयों की जरूरत को भी कम कर सकते हैं। 

लो ब्लड प्रेशर के लक्षण

मुख्य रुप से इसके ये लक्षण होते है। जिसके कारण आप इस बात का पता कर सकते है कि आपको लो ब्लड प्रेशर की बीमारी तो नहीं। जैसे कि छाती में दर्द, सांस फूलना, अनियमित धड़कनें, तेज बुखार, गर्दन का अकड़ जाना, अगर ज्यादा लंबे समय तक लो ब्लड प्रेशर की समस्या हो तो उल्टी और डायरिया भी हो सकती है, बेहोशी, अत्यधिक थकान, कुछ समय के लिए धुंधला या कुछ दिखाई न देना।

लो ब्लड प्रेशर को कम करने के उपाय 

चुकंदर:  चुकंदर के जूस में एंटीऑक्सीडेंट्स और आयरन पर्याप्त मात्रा में होते हैं। जो खून की कमी और शरीर की बीमारियों को दूर करने में भी लाभकारी होते हैं।ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात पाने के लिए चुकंदर के जूस का सेवन करना भी लाभकारी होता है। 

नमक:  नमक में मौजूद सोडियम ब्लड प्रेशर को बढ़ाने में मदद करता है इसलिए आप नमक के पानी का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए एक गिलास पानी में आधा चम्मच नमक मिलाकर पीने से ब्लड प्रेशर सही बना रहता है।

कॉफी:  बीपी कम होने पर कॉफी पीना फायदेमंद होता है। कॉफी में कैफीन होता है जो कि ब्लड प्रेशर को बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए ब्लड प्रेशर कम हो तो आप कॉफी का सेवन हेल्दी ड्रिंक के रुप में कर सकते हैं।  इसका सेवन रोज सुबह करें।

home remedies for blood pressure low blood pressure low blood pressure control measures low blood pressure control
Sanjeevni Today News

Similar Post You May Like