दिमाग को करना है तेज, तो इन चीजों को जरूर करें रूटीन में शामिल

Rochak News 15-05-2019 13:37:44
The brain is fast so these things must be included in the routine

डेस्क। आपने कभी देखा होगा की कई लोगो की सोचने की क्षमता कमजोर होती हैं। या जल्दी ही भूल जाते है। वैसे स्मरणशक्ति बढ़ाने के लिए बाजार में बहुत सारे प्रोडक्ट्स मिलते हैं। यह अच्छे भी हो सकते हैं और बुरे भी। अगर आप लगातार भूलने लगे हैं, तो यह संकेत है कि आपका मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य सही दिशा में नहीं जा रहा ।सच पूछें तो किसी की भी स्मरणशक्ति कमजोर नहीं होती, न ही इस पर उम्र का कोई फर्क पड़ता है। भूलना मनुष्य का सामान्य स्वभाव है और इसे सामान्य ही समझना चाहिए।इन दिनों सूचनाओं का माया जाल इतना ज्‍यादा है कि लोगों को निजी सूचनाएं याद रखने में मुश्किल आ रही है। विशेषज्ञ इसे मोबाइल और गेजेट्स के नुकसान के रूप में देखते हैं पर इसमें आहार की भूमिका को भी नजरंदाज नहीं किया जा सकता। इसके लिए आपको तनाव मुक्‍त होने के साथ ही अपने डेली रूटीन में जरूरी बदलाव करने होंगे। साथ ही आहार पर भी विशेष ध्‍यान देना होगा। आज हम कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो मेमोरी के लिए बहुत फायदेमंद साबित होते हैं।

अखरोट: अखरोट न केवल दिखने में दिमाग की तरह है, बल्कि आपके याददाश्त को बढ़ाने में भी सहायता करता है। क्योंकि अखरोट में विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट्स तत्वों की भरपूर मात्रा होती है जो आपकी याददाश्त बढ़ाने में फायदेमंद होती है।

फलों का सेवन: आजकल लोग  अधिकतर जंक फूड का सेवन करते हैं। जो मस्तिष्‍क को भी प्रभावित करता है। इसके लिए जंक फूड की बजाए ताजे फल ज्‍यादा सेहतमंद हैं। फल विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट का स्रोत होते हैं। फलों में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट आपके ब्रेन की एक्टिवनेस को बनाए रखने में काफी हेल्पफुल होते हैं। दिमाग को तेज करने के लिए और याददाश्त बढ़ाने के लिए अनार और सेब का सेवन करना चाहिए। अगर फलों का सेवन कर रहे हैं तो चेरी का सेवन करना न भूलें। यह खास फल दिमाग को तेज करने में मदद करता है।

चाय-कॉफी कम करें : यदि आप चाय के आदी हो चुके हैं, तो इस आदत को आपको बदलना होगा। अगर आपको चाय पीना ही है, तो आप ग्रीन टी पीजिए। यह आपकी सेहत के साथ-साथ आपके दिमाग के लिए भी बहुत फायदेमंद होगा।

इन बातों का भी रहे ध्यान 

सुबह जल्दी उठें: कई अध्‍ययनों में यह खुलासा हो चुका है कि सुबह जल्‍दी उठने वाले लोगों का मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य सुबह देर से उठने वाले लोगों की तुलना में बेहतर होता है। अगर आपको अपनी याद्दाश्‍त यानी मेमोरी दुरुस्‍त रखनी है तो आपको सुबह जल्दी उठने की आदत डालनी पड़ेगी। 

ध्यान: योग का सातवां अंग 'ध्यान' कई रोगों में लाभदायक है। यदि आपकी याददाश्त कमजोर है तो इसे ध्यान के द्वारा आसानी से दो तरीके से दूर किया जा सकता है। पहला मात्र दस मिनट का ध्यान और दूसरा मात्र 10 मिनट के लिए जाति स्मरण का प्रयोग। आप दोनों में से कोई भी चुन सकते हैं।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

मेहंदी है जरूरी: मेहंदी न केवल आपके हाथों को खूबसूरत बनाती है बल्कि आपके दिमाग के लिए भी काफी अच्छी है। यदि आपकी यादाश्त कमजोर है तो बालों में मेहंदी लागएं, यादाश्त बढ़ जाएंगी। आपके दिमाग औैर याददाश्त का मेहंदी से पुराना कनेक्शन है। आयुर्वेद के जानकारों के अनुसार मेहंदी के पत्तों में करनोसिक तत्त्व पाए जाते है। जिससे इंसानी दिमाग की मांसपेशियां एक्टिव हो जाती हैं।

memory weakening ability to think think ability to think measures to increase the ability to think ways to increase memory
Sanjeevni Today News

Similar Post You May Like