इन समस्याओं में काफी मददगार है मिश्री, जानें इसके फायदे

Rochak News 06-06-2019 15:59:49
Mithrie is very helpful in these problems know its benefits

डेस्क। आप सब ने मिश्री तो देखी होगी। अक्सर मिश्री चीनी से थोड़ी कम मीठी होती है। यह विटामिन, मिनरल और अमीनो एसिड से भरपूर होती है। बता दे मिश्री गन्‍ने से बनी होती है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। मिश्री को डाइट में शामिल करने से अनेक समस्या दूर होती है। ऐसे मे आज जानते है मिश्री से होने वाले फायदों के बारे मे -  

- अगर आपके गले में खराश है साथ ही नाक बंद है और इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते है तो मिश्री खाएं। आपको बता दे की आयुर्वेद में मिश्री का इस्‍तेमाल सर्दी-जुकाम को दूर करने और इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए किया जाता है। 

- अगर आपके नकसीर आने की समस्या है आप शाम के समय पानी मे मिश्री को भिगो कर रख दे और अगली सुबह जब यह मिश्री घुल जाए तब इस पानी का सेवन करे। ऐसा कुछ दिन करने से नकसीर की समस्या दूर होगी।

- मुँह की बुरी सांसों से छुटकारा पाने के लिए मिश्री का सेवन भोजन के बाद जरूर करे। मिश्री के सेवन से मुंह मे सांसों में ताजगी आती है।

- शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने मिश्री मददगार होती है। साथ ही यह एनीमिया, चक्कर आना, थकान और कमजोरी जैसी समस्या मे मिश्री बहुत फायदेमंद है।

- मिश्री डाइजेशन में बहुत मददगार इसके लिए खाना खाने के बाद सौंफ और मिश्री बराबर मात्रा मे खाने से भोजन पचाने में मदद मिलती है। 

गले में खराश नाक मिश्री शरीर में हीमोग्लोबिन सेहत sore throat nose sugar candy hemoglobin in the body health
Sanjeevni Today News

Similar Post You May Like