मंडूकासन योग सेहत के लिए होता है बहुत फायदेमंद, जानें करने की विधि

Rochak News 10-06-2019 12:13:46
Manduakasana is very beneficial for yoga health the method of knowing

डेस्क। योग करना बहुत फायदेमंद होता है। ऐसे में आज हम मंडूकासन योग के बारे में जानते है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इस आसन को करने से अनेक बीमारियां दूर होती हैं। मंडूकासन शरीर में मधुमेह जैसी समस्या को आसानी से दूर करता हैं। तो आज जानते है मंडूकासन योग करने की विधि और फायदों के बारे में -

मंडूकासन योग करने की विधि –
यह योग करने के लिए सबसे पहले समतल जगह पर कुछ बिछाकर उस पर दोनों पैरों को मोड़ के घुटने टेक के बैठ जाएं। अब अपने दोनों हाथों को सामने की और करें और दोनों अंगूठों को हथेली पर रखें। इसके बाद उंगलिओं से अंगूठे को दबाकर दोनों हाथों की मुट्ठी बंद कर लें। अब दोनों हाथों की मुट्ठी की उँगलियों को आपस में मिलाएं और पेट पर नाभि के पास रखें। 

अब साँस को बाहर छोड़ते हुए मुट्ठी से पेट को दबाएं और आगें की ओर झुकें। अब आगे झुक कर सांस को रोककर रखें और सामने देखते रहें। अब इस स्थिति में कुछ देर रहें। अब श्वास लें और प्रारंभिक स्थिति में आ जाएं।

मंडूकासन के फायदे -

पाचनतंत्र के लिए - 
मंडूकासन योग करने से पेट के अंगों का संचालन सुचारू ठीक से होता है। यह आसन पाचन तंत्र में सुधार करता है। पेट से जुड़ी हर समस्याओं के लिए यह आसन फायदेमंद है।

मोटापा करे -
यह आसन वजन को नियंत्रित करने मददगार होता है। अगर नियमित यह आसन किया जाए तो आप वजन कम कर सकते हैं। साथ यह योग कब्ज और अपच जैसी समस्याओ को भी दूर करता है।

मधुमेह में -
यह आसन शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाता हैं। इसलिए यह मधुमेह के लिए फायदेमंद है। साथ ही यह आसन उच्च रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए मददगार होता है।

जोड़ों के दर्द में -
मंडूकासन योग जोड़ों में दर्द, टखनों, घुटनों जैसे दर्द में यह आसन बहुत मददगार  होता है। ऐसे में इस आसन से इन समस्याओं से निजात पाया जा सकता हैं। 

मंडूकासन फायदे योग शरीर मधुमेह dementia benefits yoga body diabetes
Sanjeevni Today News

Similar Post You May Like