कई बीमारियों में फायदेमंद हैं कुंदरू, जानिए इसके बेहतरीन फायदे

Rochak News 15-05-2019 14:17:57
Kunduru know the benefits of many diseases

डेस्क। कुंदरू तो आप जानते ही होंगे, यह एक गुणकारी सब्जी है, इसे अलग-अलग भी जाना जाता हैं। बिंबी फल ,परवल आदि नामो से जाना जाता हैं।  लेकिन इसके बारे में लोगों को कम जानकारी है। कुंदरू बहुत पौष्टिक होता है यह एक उष्णकटिबंधीय लता होती है। कुंदरू कच्चे रहने पर हरे और सफेद धारियों से युक्त होती है। यह आकार में अंडाकार और चिकनी होती है। आपको जान कर हैरानी होगी कि सामान्य सा दिखने वाला कुंदरू आपको कई रोगों और परेशानियों से बचा सकता है। इसीलिए यह सब्जी पोषक तत्व, विटामिन और खनिज का अच्छा स्त्रोत होता है. इसमें काफी मात्रा में फाइबर, कैल्शियम, विटामिनबी 1 आदि होता है। कुंदरू में बीटा-कैरोटीन होता है जो दिल के रोगों से बचाव के लिए बहुत जरूरी एंटीऑक्सीडेंट है।  इन पोषक तत्वों के कारण कुंदरू का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। तो आइए जानते है कि इसके क्या-क्या फायदें है। 

दिल के लिए है फायदेमंद: कुंदरू में पोटैशियम की मात्रा भरपूर होती है इसलिए इसका सेवन दिल के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पोटैशियम शरीर में रक्त के प्रवाह को ठीक रखता है जिससे ब्लड प्रेशर नहीं घटता-बढ़ता है। ब्लड प्रेशर का बढ़ना-घटना ही दिल की बीमारियों का मुख्य कारण है।

पाचन तंत्र सुधारें: कुंदरू फाइबर से भरपूर होता है जो मुख्य रूप से आपके पाचन तंत्र को ठीक से सुधारने का कार्य करती है। घुलनशील फाइबर पाचन की दर को धीमा कर देता है। यह अघुलनशील फाइबर की अवहेलना करता है जो कि पानी में नहीं घुल पाता है। कुंदरू आसानी से बावासीर, पाचन तंत्र संबंधी कई बीमारियों का जड़ से इलाज कर देता है। इसके अलावा यह शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाने का काम करता है। 

मोटापे को कम करें: कुंदरू की जड़ में मोटापे के गुण को कम करने में सहायक होता है। कुंदरू हमारे शरीर में प्री-एडिपोसाइट्स को फैट सेल्स में बदलने से रोकता है। इसके सेवन से आपका मेटाबॉलिज्म भी तेज होता है। इसमें संभावित एजेंट की मौजूदगी, मोटापे से प्रेरित चयाअपच रोगों में सुधार के लिए यह काफी उपयुक्त हो सकती है। 

तंत्रिका तंत्र मजबूत करें: विटामिन बी एक ऐसा विटामिन है जो कि पानी में घुलनशील होता है। यह कुंदरू ऊर्जा के ऊत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका को निभाता है।  कुंदरू अपने पोषक तत्वों, विटामिन, पोषक तत्वों, के साथ तंत्रिका तंत्र को मजबूत बनाए रखता है। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

शुगर के लिए फायदेमंद: भारत और श्रीलंका में मधुमेह के लिए आयुर्वेदिक चिकित्सा के रूप में कुंदरू का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लंबे पतले तने के ऊपरी हिस्से और कच्चे पते पकाए जाते है। इसको ग्रीन सलाद और करी के लिए उपयोग होता है। 

benefits of kundru kunduru benefits of parwal kundru is a curative vegetable
Sanjeevni Today News

Similar Post You May Like