हल्दी का पानी पीने के फायदे जानकर आप भी हो जायेंगे हैरान

Rochak News 04-06-2019 09:16:16
Knowing the benefits of drinking turmeric water will surprise you too

डेस्क। आप सब जाने हैं की हल्दी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। रसोई में रखे मसालों में हल्दी बहुत ही बड़ा महत्व हैं जो न केवल सेहत बल्कि सौंदर्य के लिए भी बेहद फादेमंद है। लेकिन क्या आप पानी में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर सेवन करते हैं तो इसके फायदे और बढ़ जाते हैं। हल्दी में पाए जाने वाले प्रमुख तत्व कुरकुमिन एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होते हैं। हल्‍दी न केवल एक मसाला है, बल्कि इसमें कई औषधीय गुण भी हैं। सौंदर्य प्रसाधनों में भी इसका इस्‍तेमाल किया जाता है। त्‍वचा, पेट और आघात आदि से उबरने में हल्‍दी अत्‍यंत उपयोगी होती है।
अगर आप हर सुबह पानी के साथ इसका सेवन करते हैं तो आपका लीवर साफ रहता है और दिमाग की कोशिकाएं सुरक्षित रहती हैं। इसके अलावा भी आपको कई लाभ मिलते हैं। 

आपको बता दें कि अदरक की तरह हल्दी भी पौधे की कन्द की गांठों से प्राप्त होती है। एक विशेष क्रिया के द्वारा हल्दी में पर्याप्त रंग तथा गंध उत्पन्न की जाती है। पहले गांठों को पानी में तब तक उबाला जाता है जब तक कि वह नरम न हो जाए। चटक रंग के लिए पानी को सोड़ा या चूना डालकर क्षारीय कर लिया जाता है। अच्छी तरह से पकी हुई गांठों को पालिश किया जाता है तो इन्हें पीस कर हल्दी पाउडर बना लिया जाता है। करक्यूमिन नामक पिगमेंट के कारण हल्दी का रंग पीला होता है।

हल्दी का पानी पिने के फायदे 

-हल्दी आपके पेट के लिए एक लाभकारी हर्ब है। यह पित्ताशय को पित्तरस के उत्पादन करने के लिए उत्तेजित करती है। पित्तरस खाने को पचाने में मदद करता है। इससे आपका पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है। अगर आप अधिक जंक फूड खाते हैं तो आपको इसका सेवन जरुर करना चाहिए।

-हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो कि शरीर में इंफ्लेमेशन को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही जोड़ों के दर्द में भी राहत दिलाते हैं। इसलिए अर्थराइटिस की समस्या से ग्रसित लोगों को इस ड्रिंक से अपने दिन की शुरुआत करनी चाहिए। 

-हल्दी त्वचा के लिए एक वरदान की तरह काम करता है। अगर आप इसका सेवन करते हैं तो यह आपकी त्वचा की रंगत को निखारता है। हल्दी में प्राकृतिक रुप से खून को साफ करने के गुण होते हैं। यह त्वचा से टॉक्सिन्स को निकालते हैं और त्वचा को साफ, स्वस्थ और निखरी बनाता है।

-हल्दी को एंटी सेप्टिक कहा जाता है। यह हमें विभिन्न संक्रमणों से लड़ने की ताकत प्रदान करती है। चाहे अंदरूनी घाव हो या शरीर के बाहर के घाव, यह उन्हें भरने का काम करती है। इसलिए भारतीय परिवारों में हल्दी को अधिक से अधिक इस्तेमाल किया जाता है।

turmeric turmeric water turmeric water benefits water crunch ginger
Sanjeevni Today News

Similar Post You May Like