घुटनों का कालापन से हैं परेशान तो अपनाये ये घरेलू उपाय

Rochak News 04-06-2019 11:12:08
Knees are black from blackness then these home remedies are adopted

डेस्क। अकसर देखा जाता है। गर्मियों में लड़कियां अक्सर शॉर्ट ड्रैस और ऑफ स्लीव्स कपड़े पहनना पसंद करती है।ऐसे  कपड़े पहनकर जब घर के बहार जाते हैं तो हमे कोई भी कोई कोहनी या घुटने के कालेपन को लेकर हमें टोक देता है तो हम शर्मिंदगी का विषय तो बनते ही है साथ ही कई बार हमें हंसी का पात्र भी बनना पड़ता है। घुटने हमारी स्किन के ऐसे हिस्सों में से एक है, जहां पर सबसे ज्यादा कालापन नजर आता है। यहां पर कितने भी ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाए लेकिन फिर भी बहुत अधिक फायदा नहीं होता। इस तरह पैसे भी काफी खर्च हो जाते हैं। अगर आप भी घुटनों के कालेपन से शर्मिन्दा होकर अपनी मनपसंद डेस नहीं पहन पाती तो अब आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। आज हम आपको ऐसे कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से घुटनों का कालापन काफी हद तक कम किया जा सकता है। आइये  जाने ..

नींबू का रस: नींबू हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद हैं। नींबू का रस एक प्राकृतिक ब्लींचिंग एजेंट का काम करता है, इसलिए घुटनों का कालापन दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके इस्तेमाल के लिए नींबू का रस निकालकर उसे घुटनों पर लगाएं और करीबन एक घंटे के लिए यूं ही छोड़ दें। अंत में पानी से इसे वॉश करें। आप इस उपाय को प्रतिदिन अपना सकते हैं।

नारियल का तेल: नारियल तेल घुटनों और कोहनी की त्वचा के रंग को साफ करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है।  एक टेबलस्पून नारियल का तेल लेकर उसमें एक टेबलस्पून अखरोट का पाउडर मिक्स करके पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट से दो−तीन मिनट के लिए स्क्रब करें। अंत में पानी की मदद से इसे साफ करें।आप इसे अपनी त्वचा पर नियमित रूप से प्रयोग कर घुटनो और कोहनी के कलेपन से मूक्ति पा सकते हैं। नारियल के तेल में मौजूद विटामिन ई त्वचा को एक सी रंगत और निखार देने में प्रभावी होता है।

एलोवेरा जेल: एलोवेरा जेल भी घुटनों के कालेपन को बेहद कारगर तरीके से दूर करता है। इसके इस्तेमाल के लिए एलोवेरा की ताजा पत्तियों को तोड़कर उसका जेल निकालें। अब इस जेल को घुटनों पर लगाकर पन्द्रह से बीस मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में गुनगुने पानी से घुटने को साफ करें।

ऑलिव ऑयल: ऑलिव ऑयल की मदद से बनाया गया स्क्रब घुटने के कालेपन को दूर करता है। इसके लिए दो चम्मच ऑलिव ऑयल लेकर उसमें दो चम्मच चीनी मिलाएं। अब इसे घुटने पर लगाकर सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें। इसके बाद करीबन पांच मिनट के लिए इसे यूं ही छोड़ दें। अंत में पानी से इसे साफ करें।

बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा स्किन को एक्सफोलिएट करने के साथ−साथ डेड स्किन सेल्स को भी बाहर निकालता है। जिसके कारण स्किन का कालापन कम होने लगता है। इसके इस्तेमाल के लिए एक टेबलस्पून बेकिेंग सोडा में एक टेबलस्पून दूध मिलाएं। अब इसे घुटनों पर लगाकर हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में करीबन दो से तीन मिनट के लिए स्क्रब करें। अंत में साफ पानी से इसे साफ करें। आप एक दिन छोड़कर इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

knee-blackness remedies for knee reduction home remedies for getting rid of knee pain
Sanjeevni Today News

Similar Post You May Like