अगर याददाश्त बढ़ाना है तो ना करें इन चीजों का ज्यादा सेवन

Rochak News 11-09-2018 06:01:00
If you want to increase memory then do not consume more of these things

नई दिल्ली। कमजोर याददाश्त की वजह से कई लोग चीजों को भूलने लगते है। पैसों के लेन-देन में आदि जैसी बहुत-सी चीज और भी हैं। लोग स्वस्थ रहने के लिए और दिमाग तेज करने के लिए बहुत-सी चीजों का सेवन करते हैं। उनमें से कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिसका सेवन करने से यादाशत में बढ़ौतरी होती है। कई बार बढ़ती उम्र, गलत आदतों, नशे और आवश्यक पोषक तत्वो की कमी आदि से याददाश्त कमजोर होने लगती है। आज हर कोई चाहता है कि हमारा दिमाग तेज हो ताकि वे हर जगह अपनी अलग पहचान बना सके। स्वस्थ रहने के लिए विटामिन ए, विटामिन B, विटामिन सी, विटामिन डी और विटामिन E बहुत जरूरी होते हैं। आज हम आपको विटामिंस के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

 

1- अगर आपके शरीर में विटामिन ए की कमी है तो इससे आपको अंधापन, आंखों में सूखापन, रूखे बाल, सूखी त्वचा, बार बार सर्दी जुकाम, थकान, कमजोरी और नींद ना आने की समस्या हो सकती है। शरीर में विटामिन ए की कमी को दूर करने के लिए पीली या नारंगी सब्जियां, पालक, शकरकंद, पपीता, सोयाबीन और दूसरी पत्तेदार हरी सब्जियों का सेवन करें। 

2- विटामिन बी कांपलेक्स शरीर में मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ाने का काम करता है। इसका सेवन करने से खाने से मिलने वाला पोषण ऊर्जा में बदल जाता है। विटामिन B की कमी को पूरा करने के लिए टमाटर, अंडे की जर्दी, हरी पत्तेदार सब्जियां, बादाम, अखरोट आदि का सेवन करना चाहिए। 

ू
 
3- विटामिन सी कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में सहायक होता है। यह त्वचा और आंखों के लिए बहुत आवश्यक होता है। दूध, दही, संतरा, आमला, अंगूर आदि का सेवन करके आप विटामिन सी की कमी को पूरा कर सकते हैं।  

 

4- विटामिन डी हमारे शरीर में कैल्शियम का निर्माण करने में मदद करता है. हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी होता है। आप सूरज की किरणों के द्वारा विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं।

 

याददाश्त तेज मल्टीविटामिन लाइफस्टाइलmemory fast multivitamin lifestyle
Sanjeevni Today News

Similar Post You May Like