एल्युमिनियम फॉयल काम में लेते हैं तो जान ले ये जरूरी बात

Rochak News 15-05-2019 11:49:35
If you take aluminum foil then know this important thing

डेस्क। आपने देखा होगा कि लोग ज्यादातर पैकिंग का खाना ही खाते हैं। और यह गर्म रहे इसके लिए घरों में एल्युमिनियम फॉयल काम में लिया जाता है। और आपको बता दें कि खाने की चीजें एल्युमिनियम फॉयल, प्लास्टिक या प्लास्टिक के डब्बों में पैक करना एक तरह से हमारी आदत बन चुकी है। एल्युमीनियम फॉयल की मदद से भोजन लम्बे समय तक गर्म रहता हैं और नर्म बना रहता हैं। शायद आपको पता न हो लेकिन एल्युमिनियम फॉयल में रखा खाना खतरनाक हो सकता है। जब हम किसी गर्म चीज को इसमें लपेटते हैं तो एल्युमिनियम गर्म हो जाता है और इसमें प्रतिक्रिया शुरू हो जाती है।  जिसके चलते एल्युमिनियम के कुछ अंश खाने में भी मिल जाते हैं। रोज काम में लिया जाने वाला यह एल्युमीनियम फॉयल आपकी कई बिमारियों का कारण भी बनता हैं। आइये जानते हैं इसके नुकसान।  

हालांकि, आप सोचेंगे कि प्लास्टिक की कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हे हम बचपन से इस्तेमाल करते आ रहे हैं जैसे कि टिफिन  बोतल और किचन में इस्तेमाल होने वाले बाकि बर्तन लेकिन आपको बता दें सुरक्षित प्लास्टिक जैसी कोई चीज नहीं होती। इतना ही नहीं, फूड पैकेजिंग के लिए भी प्लास्टिक का इस्तेमाल सीधा आपको नुकसान पहुंचाता है। 

कैंसर का खतरा: अगर आप अपने बच्चों के लिए खाना एल्युमिनियम फॉयल में पैक करके देती हैं, तो सावधान हो जाए और ऐसा ना करें। इससे एल्युमिनियम फॉयल के तत्व खाने में रह जाते हैं जिससे कैंसर होने का खतरा बना रहता है।

अल्जाइमर और डिमेंशिया: फॉयल पेपर में बहुत गर्म खाना रैप नहीं करें। ऐसे में एल्युमिनियम पिघलकर खाने में मिल जाएगा। जिससे अल्जाइमर और डिमेंशिया होने का खतरा भी बढ़ सकता है। इसके साथ ही ये भी जरूरी है कि आप अच्छी क्वालिटी के फॉयल पेपर का इस्तेमाल करें। 

हड्डियों को नुकसान: एल्युमिनियम फॉयल में कुकिंग से आपकी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं। इसमें मौजूद खतरनाक रसायनों के कारण हड्डियां कमजोर होने लगती है। इतना ही नहीं, इससे सेंट्रल नर्वस सिस्टम तक डैमेज हो सकता है। 

सांस लेने में तकलीफ: रोजाना इसमें पैक खाना खाने से वो त्तव आपके शरीर में जाकर इक्ट्ठा हो जाते है, जिससे आपको अस्थमा या सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्याएं होने लगती है। इसके अलावा इससे आपका इम्यून सिस्टम भी खराब हो जाता है।

दिमागी बीमारियां: इसमें पैक खाना या फास्ट फूड खाने से आप अल्जाइमर और डिमनेशियां जैसी बीमारियों का शिकार हो सकते है। कई स्टडी में भी बताया जा चुका है कि हाई एल्युमिनिय इनटेक अल्जाइमर की वजह बन सकता है। रोजाना एल्युमिनियम फॉयल के इस्तेमाल से ब्रेन सेल्स की ग्रोथ रेट घटती है।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

किडनी फेल का खतरा: एल्युमिनियम फॉयलल में गर्म खाना पैक करने से इसमें मौजूद तत्व पिघल कर खाने के जरिए शरीर में चले जाते है। जिससे आपके लिवर और किडनी फेलियर के चांसेस बढ़ जाते है।

aluminum foil damage to aluminum foil what are aluminum foil
Sanjeevni Today News

Similar Post You May Like