ऐसे पाए दाद और खुजली से छुटकारा, जानें आसान घरेलू उपाय

Rochak News 09-06-2019 12:33:48
Getting rid of such herpes and itching learn easy home remedies

डेस्क। किसी भी मौसम मे किसी भी समय दाद और खुजली समस्या हो सकती है। आपको बता दे की दाद एक फंगल इन्फेक्शन है जो पैर, गर्दन या फिर किसी अंदरुनी भाग मे हो सकते है। दाद हमेशा गोल आकार में ही होते है। दाद शरीर के जिस भाग पर होते है जहां बहुत खुजली चलती है। ऐसे में आज हम कुछ घरेलू उपायों जानकर इन समस्या को दूर कर सकते है -  

नारियल का तेल -
नारियल का तेल दाद की समस्या को ढीक करने मे मददगार होता है। क्‍योंकि नारियल के तेल में लोरिक एसिड होता है। जो दाद के इलाज में बहुत मदद करते हैं। ऐसे में दाद वाली जगह पर नारियल तेल लगाए जिससे दाद की समस्या दूर होगी। इस उपाय को दिन में 3 से 4 बार करें।

लहसुन का अर्क- 
लहसुन में प्राकृतिक एंटी-फंगल तत्‍व पाये जाते है जो किसी भी फंगल इंफेक्‍शन को ठीक करने में मददगार हैं। इसके लिए लहसुन के अर्क को निकालकर दाद  वाली जगह पर लगाए। 

नमक -
नमक का पानी घावों के उपचार के लिए मददगार होता है। इसलिए आप नमक के पानी से दाद को भिगोने से दाद सूखकर प्रभावित हिस्‍से को रोगाणुओं से मुक्‍त कर देता है। इसलिए आप नमक के पानी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इस प्रकार से दाद संक्रमण के इलाज यह उपाय अच्छा साबित हो सकता है। 

एलोवेरा -
एलोवेरा में एंटी-फंगल, एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण होते है जिसकी वजह से एलोवेरा त्‍वचा के संक्रमण  के इलाज में मददगार होता है। आपको बता दे की एलो वेरा हर तरह के फंगल इन्फेक्शन को ठीक करता हैं। ऐसे में दाद वाली जगह पर एलोवेरा लगाए। 

दाद खुजली घरेलू उपचार फंगल इन्फेक्शन नारियल का तेल kindle itching home remedies fungal infections coconut oil
Sanjeevni Today News

Similar Post You May Like