नास्ते के समय ना करें ये गलतियां, कर सकती हैं आपको बीमार

Rochak News 06-06-2019 08:07:07
Do not do this at the time of breakfast you can make mistakes you are sick

डेस्क। सुबह का नास्ता हमारे लिए बहुत ही जरूरी होता हैं। सुबह हेल्दी नाश्ता करने के कई फायदे होते हैं। नाश्ता करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म काम करने लगता है। ऐसे में हम सभी के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट करना बेहद जरूरी हो जाता है। जिससे आप पूरा दिन अच्छे से काम करते हैं। लेकिन सुबह नाश्ता करने से पहले यह जरूर ध्यान देना चाहिए कि जो आप नाश्ता कर रहे हैं वो हेल्दी ही हो। कई लोग नाश्ते में कुछ ऐसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं जो उनकी सेहत के लिए अच्छी नहीं होती है। ब्रेकफास्ट को लेकर की गई यही छोटी-छोटी गलतियां ही बाद में बीमारियों का कारण बनती है। यहां हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल नाश्ते में नहीं करना चाहिए। 

नाश्ता करने के समय न करें ये काम : जब भी आप नाश्ता कर रहे हों तो याद रखें कि आपका ध्यान सिर्फ नाश्ते पर ही हो। नाश्ते के साथ टीवी या फिल्में नहीं देखनी चाहिए। इससे आपका ध्यान नाश्ते पर नहीं होगा। ऐसे में आप अच्छी तरह से नाश्ता नहीं कर पाएंगे।

चाय या कॉफी में न मिलाएं ये चीज: नाश्ते में ज्यादा कॉफी पीने से स्वास्थ पर बुरा असर पड़ता है इसलिए कॉफी के अधिक सेवन से बचें। यह नींद ना आने की समस्या पैदा कर सकता है। अगर आप नास्ते में चाय या कॉफी लेतें हो आपको बता दें की कई लोग चाय या कॉफी में फैटी क्रीम मिला लेते हैं। इससे उसकी चाय या कॉफी काफी स्वादिष्ट हो जाती है। लेकिन लोगों को ध्यान रखना चाहिए कि फैटी क्रीम को न मिलाएं। इससे उनके वजन के बढ़ने का खतरा बना रहता है।

सुबह न खाएं पिज्जा और केक: सुबह-सुबह ऐसी चीजों का नाश्ता करना चाहिए जो आपको पूरे दिन एक्टिव बनाए रखे। कई लोग सुबह उठते ही पिज्जा या केक का सेवन करने लगते हैं। नाश्ते में ये सब चीजें खाने से लोगों को हमेशा बचना चाहिए। 

जूस नहीं, नाश्ते में खाएं फल: बहुत से लोग ऐसे हैं जो नाश्ता में जूस पीना पसंद करते हैं लेकिन सुबह नाश्ते में 1 गिलास पानी और फल खाने चाहिए। दरअसल, जूस बनाते समय फलों के विटामिन, खनिज और फाइबर नष्ट हो जाते हैं, जिससे शरीर को जरूर पोषक तत्व नहीं मिल पाते।

खाने में न मिलाएं बहुत अधिक नमक : वैसे तो नमक का इस्तेमाल खाने में उतना ही करना चाहिए, जितना जरूरी है। ज्यादा नमक का इस्तेमाल आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इसी तरह से जब भी नाश्ता तैयार कराएं तो ध्यान रखें कि खाने में नमक की मात्रा ज्यादा न हो।

do not do breakfast at breakfast breakfast breakfast tea or coffee
Sanjeevni Today News

Similar Post You May Like