खड़े होकर पानी पिने के नुकशान, हो सकती हैं कई बीमारिया

Rochak News 06-06-2019 09:21:10
Damage to drinking water can lead to many diseases

डेस्क। आप सब जानते हैं की पानी हमारे लिए कितना आवश्यक हैं। पानी पीना हर इंसान की पहली जरूरत है। जिंदा रहने के लिए पानी को दूसरी मुख्य और अहम जरूरत बनाया है। बिना पानी के मनुष्य ही नहीं बल्कि, पशु और पक्षी भी जिंदा नहीं रह सकते। अगर भगवान ने खाना पेट की पहली जरूरत बनाया है। क्या आप जानते हैं कि हमें पानी कैसे पीना चाहिए ? वास्तव में ज्यादातर लोग खड़े होकर पानी पीते हैं। अगर आप भी ऐसा ही करते हैं तो सावधान हो जायें क्‍योंकि आयुर्वेद के अनुसार अगर आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो आप कई तरह की बीमारियों को दावत देते हैं। आइए जानें आपकी इस आदत के कारण आपको कौन-कौन सी बीमारी हो सकती है।

खड़े होकर पानी पीने के नुक्सान 

किडनी प्रॉब्लम:  किडनी का काम पानी को छानना होता है लेकिन खड़े होकर पानी पीने से पानी किडनी से सही तरीके से बिना छने ही बह जाता है। जब हम खड़े होकर पानी पीते हैं तो ऐसे में पानी बिना छने ही किडनी से बाहर निकलने लगता है। इसके कारण किडनी में इन्फेक्शन या किडनी खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। 

कब्ज की परेशानी:  खड़े होकर पानी पीने से खाने का डाईजेशन ठीक तरीके से नही हो पाता है। ऐसे में कब्ज की प्रॉब्लम हो सकती है। इसी के साथ खड़े होकर पानी पीने से बॉडी में जरुरत से ज्यादा एसिड रेफ्लैक्स होने लगता है ऐसे में एसिडिटी की प्रॉब्लम बढ़ सकती है

अल्सर की समस्या:  खड़े होकर पानी पीने का एक और सबसे बड़ा नुकसान अल्सर है। खड़े होकर पानी पीने से एसोफेगस नली के निचले हिस्से पर बुरा असर पड़ने लगता है। ऐसे में अल्सर की प्रॉब्लम का खतरा बढ़ सकता है। 

दिल की समस्या:  खड़े होकर पानी पीने का सबसे बड़ा नुकसान हमारे दिल से जुड़ा हो सकता है। खड़े होकर पानी पीने से खाने का डाईजेशन ठीक तरीके से नही हो पाता है। ऐसे में ये खाना कोलेस्ट्रोल में बदलने लगता है जो हार्ट डिजीज की आशंका बढ़ा सकता है। 

हमेशा अपच का शिकार: जब आप बैठकर पानी पीते हैं तो आपकी मसल्‍स और नर्वस सिस्‍टम अधिक रिलैक्‍स होता है और इस तरह नर्वस तेजी से तरल को पचाने में मदद करता है। जबकि खड़े होकर पानी पीने से आप हमेशा अपच के शिकार रहते हैं।

गठिया रोग की परेशानी: आज के लोगों में जॉइंट पेन और गठिया होना आम बीमारी है। खड़े होकर पानी पीने से बॉडी में कई प्रकार के लिक्विड पदार्थों का बैलेंस बिगड़ने लगता है। जिससे शरीर में मौजूद जोड़ों को पर्याप्त पानी की मात्रा नहीं मिल पाती। इस संतुलन के बिगड़ने से गठिया जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। 

standing drinking water standing up drinking water can be dangerous drinking standing water drinking water harmful to health
Sanjeevni Today News

Similar Post You May Like