सेहत के लिए फायदेमंद होता है नारियल पानी, जानिए किस-किस बीमारी में आता है काम

Rochak News 15-11-2018 21:30:00
Coconut water is beneficial for health know what kind of disease comes in

नई दिल्ली। नारियल पानी एक बहुत ही स्वादिष्ट और कम कैलोरी वाला प्राकृतिक पेय है। यह केवल आपको ताजगी ही नहीं देता बल्कि इसमें कई सारे स्वास्थवर्धक गुण भी छुपे हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही अच्‍छे माने जाते है।

नारियल पानी की तासीर ठंडी होती है और इसमें 94% पानी और बहुत कम मात्रा में वसा होती है। एक औसत हरे नारियल में 0.5-1 कप नारियल पानी मिलता है, जिसमें 46 कैलोरी होती है। एक नारियल पानी में कार्बोस- 9 ग्राम, फाइबर- 3 ग्राम और प्रोटीन- 2 ग्राम होता है। इसमें विटामिन सी, मैग्नेशियम, मैग्नीज, पोटेशियम, सोडियम जैसे पोषक तत्व होते हैं।

नारियल पानी के फायदे 
- शरीर में पानी की कमी 
गर्मियों में नारियल पानी पीने से ये शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता।

- कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल 
नारियल पानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, मैग्नीशियम और एमिनो एसिड जैसे तत्व और फैट-फ्री होने के कारण यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करता है।

- डिहाइड्रेशन 
गर्मियों में ज्यादा पसीना आने के कारण शरीर से तरल पदार्थ निकल जाते हैं इससे शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है ऐसे में नारियल पानी का सेवन एनर्जी लेवल बढ़ाने के साथ शरीर को डिहाइड्रेट होने से बचाता है।

- डायबिटीज में फायदेमंद 
नारियल पानी एक ऐसा जीरो कैलोरी नैचुरल ड्रिंक होता है जो पौष्टिकता से भरपूर होता है। क्योंकि इसमें इलेक्ट्रोलाइट, पोटेशियम और दूसरे न्यूट्रिएंट्स काफी मात्रा में होते हैं। इसलिए इसका सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। यह खून में ग्लूकोज की मात्रा को कम करके शुगर लेवल को कंट्रोल करता है।

- वजन करें कंट्रोल 
फैट फ्री नारियल पानी में मैक्रो-न्यूट्रिएंट्स भी बहुत कम होते हैं। इसलिए रोजाना इसका सेवन आपका वजन नहीं बढ़ने देता। सुबह एक नारियल पानी का सेवन भूख को कंट्रोल करता है।

सेहत फायदेमंद नारियल पानी बीमारी health beneficial coconut water illness
Sanjeevni Today News

Similar Post You May Like