धनिये के बीज के फायदे, गर्मी की हर समस्या से छुटकारा दिलाएंगे

Rochak News 15-05-2019 10:11:04
Benefits of coriander seeds rid of every problem of heat

डेस्क। धनिया तो आप सब जानते हैं। अक्सर लोग इसका इस्तेमाल खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं। पौष्टिक स्वादिष्ट हरा धनिया सब्जी, चटनी, व्यंजनों में पड़ते ही स्वाद के साथ-साथ अपनी खुशबू बिखेर देता है और भोजन और भी ज्यादा स्वादिष्ट और पोष्टिक बन जाता है। धनिया विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन सी, फॉलिक एसिड, पोटेशियम, आयरन और मैग्नीशियम जैसे तत्वों से भरपूर होता है। और ये सभी तत्‍व बीमारियों को कोसों दूर रखते हैं। धनिये का पानी पीने के ढेरों फायदे हैं। इसी के साथ ही यह शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की आपूर्ति में भी इसकी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। धनिए इस्तेमाल घरों में महत्वपूर्ण मसाले के रूप में किया जाता है। बहुउपयोगी धनिया के गुण विस्तार से इस प्रकार से हैं। जिन्हें जानकर आप हैरान रह जायेगें।

-आंख आना रोग में दिन में 2-3 बार हरा धनिया पानी से चेहर आंखें साफ करें। धनिये के बीज में एंटीऑक्सीडेंट की भी काफी अच्छी मात्रा होती है जिसकी वजह से 
यह आंखों की सूजन और खुजली में प्रभावी होता है। हरा धनिया खाने में खूब इस्तेमाल करें। धनिया बीज का पानी छानकर पीयें। धनिया आंख की जलन दर्द सूजन से जल्दी छुटकारा दिलाने में सहायक है। आंख रोग से छुटकारा दिलाने में धनिया फायदेमंद माना गया है। और आंखों की रोशनी बढ़ाने में हरा धनिया फायदेमंद है।

-धनिये के बीज में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जिस वजह से ये आंखों को बैक्टीरियल संक्रमण से बचाता है।

इसके बीज के सेवन से खून में ग्लूकोज का स्तर घटता है। यह शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को भी नष्ट करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता है। डायबिटीज और कोलस्ट्रॉल की परेशानियों से जूझ रहे लोगों को रोजाना धनिये के बीज का सेवन करना चाहिए।

-धनिये के बीज का नियमित सेवन करने से  हैजा, टायफाइड, फूड पॉइजनिंग जैसे रोग और समस्याएं बैक्टीरिया की वजह से होती है। धनिये के बीज का नियमित सेवन करने से बैक्टीरिया से होने वाले रोगों के खतरे की संभावना कम हो जाती हैं।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

अगर आपको पेशाब में जलन होती है तो धनिया के पत्तों का पानी पीने से आराम म‍िलेगा। धनिया के बीजों को भिगोकर पीसकर उसका पानी तैयार कर लें। इस पानी को पीने से शरीर के दाह खासकर पैरों की जलन में फायदा होता है। 

coriander benefits of coriander coriander seed benefits of coriander seed properties of coriander seed
Sanjeevni Today News

Similar Post You May Like