शतावरी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है, जानें इसके ये बड़े फायदे

Rochak News 08-06-2019 12:59:07
Asparagus is very beneficial for health know its great benefits

डेस्क। सेहत के लिए शतावरी बहुत फायदेमंद होती है। अनेक बीमारियो को दूर करने में शतावरी काफी मददगार होती है। शतावरी एक आयुर्वेदिक औषधीय है। शतावरी स्‍वास्‍थ्‍य के साथ ही यौन समस्‍याओं को भी दूर करती  हैं। आपको बता दे की शतावरी की तासीर ठंडी होती है। इसलिए इसका उपयोग प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में किया जाता है। महिलाओ में होने वाली बांझपन की समस्या को दूर करने भी कारगर है। तो आज जानते है शतावरी के फायदों के बारे मे -

शतावरी से होने फायदे -

- शतावरी पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। साथ ही भोजन से पोषक तत्‍वों के अवशोषण में मदद करते हैं और यह भोजन को पचाने में सहायक होती है। इसमें मौजूद फाइबर के कारण कब्‍ज जैसी समस्या को दूर करते है।

- शतावरी में मौजूद विटामिन बी6 रक्‍त शर्करा के स्‍तर को नियंत्रित कर सकता है। यह मधुमेह टाइप 2 के लक्षणों को भी नियंत्रित करने में सहायक होता है। शतावरी में एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण शरीर में इंसुलिन उत्‍पादन में सुधार करते है। शतावरी के सेवन से शरीर में मौजूद विषाक्‍त पदार्थों बाहर निकालता है।

- प्रसूता स्त्रियों में दूध न आने की समस्या होने पर शतावरी का चूर्ण -पांच ग्राम गाय के दूध के साथ लाने से यह समस्या दूर होगी। साथी ही महिलाओ में यौन शिथिलता के लिए शतावरी के चूर्ण को दूध के साथ लेने से लाभ मिलता है और मूत्र से सम्बंधित  परेशानीया शतावरी को गोखरू के साथ लेने से दूर होती है। 

- नियमित शतावरी के सेवन से प्रजनन क्षमता में वृद्धि होती है। साथ ही यह यौन समस्‍याओं को दूर करती है। शतावरी के इस्तेमाल से शरीर में हार्मोनल संतुलन बना रहता है। पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्‍या में वृद्धि होती है। ऐसे मे शतावरी के फायदे महिला और पुरुष दोनों के यौन स्वास्‍थ्‍य के लिए होते हैं।

स्‍वास्‍थ्‍य यौन समस्‍याओं शतावरी सेहत पाचन तंत्र health sexual problems asbestos health digestive tract
Sanjeevni Today News

Similar Post You May Like