घर में शंख रखने व बजाने के होते है ये फायदे, जानकर आप भी रह जायेंगे हैरान

Rochak News 20-09-2018 14:28:49
You have to keep the conch in the house and play these benefits knowing you will also be surprised

नई दिल्ली। देश के कई भागों में लोग शंख को पूजाघर में रखते हैं और इसे नियमित रूप से बजाते हैं, जो न केवल आध्यात्मिक रूप से, अपितु कई दूसरे तरह से भी लाभकारी हैं। रोजाना शंख बजाना सेहत के लिए अच्छा होता है। समुद्र मंथन से प्राप्त चौदह रत्नों में एक रत्न शंख है। हिन्दू धर्म में शंख को बहुत ही शुभ माना गया है, इसका कारण यह है कि माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु दोनों ही अपने हाथों में शंख धारण करते हैं। जन सामान्य में ऐसी धारणा है कि, जिस घर में शंख होता है उस घर में सुख-समृद्धि आती है।शंख रखने, बजाने व इसके जल का उचित उपयोग करने से कई तरह के लाभ होते हैं। कई लाभ तो सीधे रूप से स्वास्थ्य से जुड़े हैं।

 

-अगर आप समय से पहले आने वाली झुर्रियों की समस्या को लेकर परेशान है तो रोजाना शंख बजाएं, शंख बजाने से आपके फेस की मसल्स स्‍ट्रेच होती हैं।

-पूजा-पाठ में शंख बजाने से वातावरण पवित्र होता है।  जहां तक इसकी आवाज जाती है, इसे सुनकर लोगों के मन में सकारात्मक विचार पैदा होते हैं। अच्छे विचारों का फल भी स्वाभाविक रूप से बेहतर ही होता है।

 

्े


-वैज्ञानिकों का मानना है कि शंख की आवाज से वातावरण में मौजूद कई तरह के जीवाणुओं-कीटाणुओं का नाश हो जाता है।  कई टेस्ट से इस तरह के नतीजे मिले हैं।

-आयुर्वेद के मुताबिक, शंखोदक के भस्म के उपयोग से पेट की बीमारियां, पथरी, पीलिया आदि कई तरह की बीमारियां दूर होती हैं. हालांकि इसका उपयोग एक्सपर्ट वैद्य की सलाह से ही किया जाना चाहिए।

-शंख बजाने से आपके फेफड़ों की एक्सरसाइज होती है। जिन लोगों को सांस संबंधी समस्याएं है उन्हें शंख बजाने से कई प्रॉब्लम से छुटकारा मिल सकता है।

-रोज शंख बजाने से आपका तनाव भी दूर होता है क्योंकि इससे आपके दिमाग में खून का संचार ठीक से होता है इससे आपका दिमाग दिनभर शांत रहता है।

शंख ज्योतिष रोचकन्यूज़ conch astrology interesting notes
Sanjeevni Today News

Similar Post You May Like