दुनिया का सबसे अनोखा ऑपेरशन, बच्चे के मुंह से निकाले 526 दांत

Rochak News 02-08-2019 10:54:34
Worlds Most Exotic Operation 526 Teeth Extracted From Babys Mouth

चेन्नई। शहर के सविता डेंटल कॉलेज और अस्पताल में की गई एक दुर्लभ सर्जरी में चिकित्सकों ने 7 वर्ष के एक बच्चे के मुख से 526 दांत निकाले हैं। डॉक्टरों ने इसकी जानकारी दी। 'कम्पाउंड कम्पॉजिट ओनडोन्टओम' के एक दुर्लभ मामले से ग्रसित इस बच्चे को उसके दाहिने जबड़े में सूजन संग अस्पताल में लाया गया।

GDFG

अस्पताल में ओरल एवं मैक्सिलोफेशियल सर्जरी विभाग के प्राध्यापक पी.सेंथिलनाथन ने बीते बुधवार को बताया कि, "बच्चे के मां-बाप ने इस सूजन को सर्वप्रथम तब देखा जब वो 3 साल का था, किन्तु चूंकि यह सूजन तब उतनी अधिक नहीं थी इसलिए उन्होंने इस पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया एवं बच्चे ने भी इसके संबंध में पूछताछ करने पर ज्यादा कुछ नहीं कहा।"

उन्होंने आगे बताया कि, "बाद में सूजन में वृद्धि होने पर माता-पिता अपने बच्चे को अस्पताल में लेकर आए।" उन्होंने ये भी कहा कि लड़के के निचले दाहिने जबड़े के एक्स-रे एवं सीटी-स्कैन में कई सारे छोटे-छोटे अल्पविकसित दांत नजर आए तत्पश्चात चिकित्सकों ने सर्जरी करने का निश्चय किया।

GDFG

सेंथिलनाथन के मुताबिक, "हमने ऑपरेशन कर लड़के के मुख से छोटे, मध्यम और बड़े आकार के कुल 526 दांत निकाले।" जबड़े से इन छोटे-छोटे दांतों को निकालने में डॉक्टरों को 5 घंटे का समय लगा। 

ओरल एवं मैक्सिलोफेशियल पैथलॉजी विभाग की प्रमुख और प्राध्यापक प्रतिभा रमणी ने बताया कि, "सर्जरी के तीन दिन पश्चात लड़का अभी सामान्य है।" डॉक्टरों की माने तो, ये विश्व का पहला ऐसा मामला है जिसमें किसी शख्स के मुख से इतने सारे छोटे-छोटे दांत निकाले गए हैं।

chennai savita dental college and hospital children 526 doctors doctors
Sanjeevni Today News

Similar Post You May Like