रात के वक्त क्यों होता है शराब पीने का मन, जानिए वजह ...

Rochak News 14-11-2018 14:49:22
Why do you have time to drink alcohol at night know why

नई दिल्ली। आज हम शराब को लेकर बात करे तो आपको ये बता दें कि रात के वक्त कुछ लोगों को व्हिस्की पीने की बहुत ही तीव्र इच्छा होती है। ऐसा दिमाग की प्रतिरक्षा प्रणाली की उत्तेजना के कारण हो सकता है।

ुप

शोधकर्ता बताते है कि इसका कारण ये है कि शरीर की जैविक प्रक्रिया मादक पदार्थो से संबंधित व्यवहार की वजह से दिमाग के जरिए उत्पन्न हुए संकेतों को प्रभावित करती है एवं ये प्रभाव आमतौर पर शाम या अंधेरे के वक्त दिखाई देते है।

सूत्रों के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटी ऑफ एडिलेड PHD छात्र एवं अध्ययन के मुख्य लेखक जॉन जैकबसन ने कहा कि 'शराब संसार का सर्वाधिक खपत वाला मादक पदार्थ है व ऐसे जैविक तंत्रों को समझने की अधिक जरुरत है जो शराब पीने की हमारी आवश्यकता को प्रेरित करते हैं।

शोध के दौरान अध्ययनकर्ताओं ने नालट्रेक्सोन नामक दवा की मदद से चूहों के दिमाग के प्रतिरक्षा रिसेप्टर को अवरुद्ध किया था। निष्कर्षों में नालट्रेक्सोन के पीने पर चूहों में शराब पीने के व्यवहार में मुख्य कमी दिखाई दी।

जैकबसन के मुताबिक, 'हमने निष्कर्ष निकाला है कि दिमाग की प्रतिरक्षा प्रणाली के एक विशिष्ट भाग को अवरुद्ध करने से वास्तव में रात के वक्त शराब पीने से चूहों के जरिए प्रेरित होने की प्रक्रिया में कमी दिखाई दी।

रात शराब मादक पदार्थ night alcohol drug sanjeevnitoday संजीवनी टुडे
Sanjeevni Today News

Similar Post You May Like