इस झील में जो भी गया वह बन गया पत्थर, जानिए रहस्य!

Rochak News 15-05-2018 17:04:12
Whatever happened in this lake became the stone know the mystery

नई दिल्ली। आज हम आपको एक ऐसी लेक के बारे में बताएंगे जिसके सम्बन्ध में जानकर आप दंग रह जाएंगे। दरअसल, उत्तरी तंजानिया में नेट्रान लेक नाम की एक झील है। इस झील के बारे में लोगों की ये मान्यता है कि इसके अंदर कुछ भी डालने से वह चीज स्टोन की बन जाती है। 

df

बता दें कि फोटोग्राफर निक ब्रांड्ट जब इस लेक की तटरेखा पर पहुंचे तो वहां के सीन ने उन्हें आश्चर्य में डाल दिया। झील के किनारे जगह-जगह पशु-पक्षियों के स्टैच्यू दिखाई आए। वह स्टैच्यू असली मृत पक्षियों के थे। जानकारी के मुताबिक, इस लेक के पानी में जाने वाले जानवर और पशु-पक्षी कुछ ही देर में कैल्सिफाइड होकर स्टोन में बदल जाते हैं।

ब्रांड्ट अपनी नई फोटो बुक ‘अक्रॉस द रावजद लैंड’ में लिखते है की कोई भी वास्तविक रूप से नहीं जानता है की ये कैसे मरे पर लगता है की लेक की अत्यधिक रिफ्लेक्टिव नेचर ने उन्हें दिग्भ्रमित किया फलस्वरूप वह सब पानी में गिर गए। 

वो आगे लिखते है की पानी में नमक और सोडा की मात्रा बहुत ही अधिक है, इतनी ज्यादा की इसने मेरी कोडक फिल्म बॉक्स की स्याही को कुछ ही सेकंड में जमा दिया। पानी में सोडा और नमक की ज्यादा मात्रा इन पक्षियों के मृत शरीर को सुरक्षित रखती है। इन पक्षियों के फोटो का संकलन ब्रांड्ट ने अपनी नई किताब ‘अक्रॉस द रावजद लैंड’ में किया है।

df

आगे वो अपनी बुक में लिखते है सारे प्राणी कैल्सिफिकेशन की वजह से रॉक की तरह स्ट्रांग हो चुके थे इसलिए बेहतर फोटो लेने के लिए हम उनमे किसी भी तरह का बदलाव नहीं कर सकते थे इसलिए तस्वीरों के लिए हमने उन्हें वैसी ही अवस्था में पेड़ो और चट्टानों पर रख दिया है।

lake water stone mystery
Sanjeevni Today News

Similar Post You May Like