यहां गायों के लिए बनाए जा रहे है शौचालय, कम होगा प्रदूषण

Rochak News 06-04-2019 14:21:32
Toilets are being built here for cows pollution will be less

नई दिल्ली। आज हम आपको एक ऐसी खबर के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। दरअसल, नीदरलैंड में गायों हेतु शौचालय तैयार किए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि गाय हेतु टॉयलेट इसलिए बनाए जा रहे हैं, ताकि अमोनिया से होने वाला प्रदूषण को घटाया जा सके। 

GFG

इसे लेकर वैज्ञानिक हेंक हेन्सकैंप ने गायों हेतु एक नई यूरिनल डिवाइस भी तैयार की है। बता दें कि खेती के क्षेत्र में दुनिया में नीदरलैंड दूसरी जगह पर है और हेंक के फार्म में इस यूरिनल डिवाइस के जरिए प्रतिदिन  15 से 20 लीटर गोमूत्र इकट्ठा होता है। 

इसी लेकर उन्होंने एक परीक्षण में पाया था कि गाय के पेशाब से निकलने वाला अमोनिया पर्यावरण को प्रदूषित करने में सक्षम है। अत: बताया जा रहा है कि हेंक की तैयार की गई डिवाइस खुले मैदान में पेशाब करने के पश्चात उत्पन्न अमोनिया की मात्रा को आधे से भी ज्यादा घटा देती है। 

GFG

आगे हक कहते है कि अगर उपयुक्त साधन हों तो हम इस दिक्क्त का हल निकाल सकते है। उन्होंने कहा कि गाय को ये आदत सिखानी होती है कि वे पेशाब टॉयलेट बॉक्स में ही करें। 

शौचालयों का परीक्षण पूर्वी डच नगर डोटिनिचेम के नजदीक एक फार्म में हो रहा है। जहां 58 में से 7 गाय शौचालयों का उपयोग करना सीख चुकी है।

नीदरलैंड गाय शौचालय अमोनिया प्रदूषण यूरिनल डिवाइस netherlands cow toilets ammonia pollution urinal device
Sanjeevni Today News

Similar Post You May Like