22 लाख रुपए में बिके तीन बकरे, जानिए इनकी खासियत

Rochak News 12-08-2019 13:33:29
Three goats sold for 22 lakh rupees know their specialty

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के लखनऊ में जीवन बिताने वाले व्यापारी अब्दुल करीम की बकरीद से पूर्व बीते हफ्ते जैकपॉट लगा। उसे राजस्थान के एक विदेशी नस्ल के तीन सोजत बकरों हेतु 22 लाख रुपये मिले। ये बकरे उन्होंने अपने काकोरी  मौजूद फार्म पर तैयार किए थे। 

gfggh

शख्स के मुताबिक, भोपाल के एक कारोबारी ने उनसे बकरों की एक जोड़ी 15 लाख में खरीदी है। वहीं, एक दूसरे ग्राहक ने उनका तीसरा बकरा 7 लाख में खरीदा है। आदमी का कहना है कि उन्होंने तीनों बकरों को करीबन 18 माह पूर्व 70,000 रुपये में खरीदा था। 18 माह से उन्होंने उनकी विशेष देखरेख की।

व्यक्ति के मुताबिक, वह बकरों को गेहूं, जौ, चना मटर, जई तथा चने का सेवन कराते थे। उनका डाइट चार्ज पशु विशेषज्ञों से तैयार करवाया था और उनके जरिए निर्धारित किया गया भोजन ही बकरों को सेवन कराया। बकरों की प्रतिदिन एक बार मालिश की जाती थी। मालिश के पश्चात बकरे दो घंटे हेतु आराम करते थे।

hgfh

शख्स ने बताया कि जब वे बकरों को यहां लाए थे तो वे करीबन 4 महीने के थे एवं उनका वजन करीबन 17-18 किलोग्राम था। विशेष देखभाल के पश्चात उनका वजन 210-220 किलोग्राम हो गया। उन्होंने कहा कि एक बकरा एक वक्त में 5 किलोग्राम चारे का सेवन करता है। बेहतर पाचन हेतु हर बार खाने के बाद उन्हें लीवर टॉनिक भी दिया जाता था।

उन्होंने कहा कि इससे पूर्व वो दूसरे विदेशी नस्लों जैसे अलवर, बाबरी, बारबारी, तोतापरी और अजमेरी को पाल चुके हैं। उन्होंने बताया कि एक बारबरी का वजन करीबन 80-90 किग्रा होता है और वह 1.6 लाख रुपये में बेचा जाता है। जबकि अलवर, तोतापरी व अजमेरी में 1.7 लाख से 2 लाख के मध्य बिकता है।

lucknow merchant abdul karim goat selling for 22 lakhs specialty
Sanjeevni Today News

Similar Post You May Like