अपना दिल बैग में लेकर घूमती है ये औरत, जानिए क्या है पूरा मामला...

Rochak News 15-11-2018 12:17:23
This woman walks around in her heart know what is the whole matter

नई दिल्ली। आज हम आपको एक ऐसी औरत के बारे में बताएंगे जिसके सम्बन्ध में जानकर आप दंग रह जाएंगे। दरअसल, ब्रिटेन में जीवन व्यापन करने वाली 39 वर्षीय सेल्वा हुसैन आर्टिफियल हार्ट इस्तेमाल करती हैं। उनका दिल शरीर के बाहर कार्य रहा है, जिसे वह एक बैग में अपने साथ रखती हैं।

बता दें कि सेल्वा को लगभग 6 माह पहले सांस लेने में बहुत परेशानी हुई। फिर उसे शीघ्र डॉक्टर के पास ले जाना पड़ा, जहां उन्हें डॉक्टर ने सीरियस हार्ट फेलियर की शिकायत के सम्बन्ध में बताया। बाद में सेल्वा को लंदन के हरफील्ड अस्पताल में रेफर किया गया।

यहां डॉक्टर्स ने 6 घंटे चले हार्ट ट्रांसप्लांट सर्जरी ऑपरेशन के पश्चात सेल्वा को कृत्रिम हार्ट लगाया, जिन्हें वह बैग में रखती हैं। उसके इस उपचार में लगभग 75 लाख रुपए तक का खर्च आया है। सेल्वा के बैग में 2 बैटरी, एक मोटर और एक पंप रखा होता है।

मोटर की सहायता से यह पंप दो पाइपों के जरिए शरीर के भीतर लगे प्लास्टिक के 2 चैबर्स में हवा पहुंचाता है, जो शरीर के सभी भागों में खून पंप करते हैं। इसके सिवा वह अपने साथ एक और बैग रखती हैं जो बैक-अप यूनिट है। सेल्वा के 5 साल का एक बेटा और 18 महीने की एक बेटी है। 

दिल बैग घूमती औरत पूरा मामला heart bags spinning woman whole case
Sanjeevni Today News

Similar Post You May Like