भारतीय फिल्मों को काफी पसंद करते है इस देश के लोग, जानिए इसके बारे में...

Rochak News 22-10-2019 13:04:56
People of this country like Indian movies a lot know about it

नई दिल्ली। विश्व में अनेक ऐसे देश हैं, जहां के अजीबोगरीब कानून लोगों को चौंका डालते हैं। एक ऐसा ही देश है तुर्कमेनिस्तान, जहां अनेक सारी वस्तुएं प्रतिबंधित हैं। यहां फोटोग्राफी करना सख्त मना है। यहां नागरिकों को खुलकर बोलने की भी स्वतंत्रता नहीं है।

sdgsg

ये देश सबसे सूखे रेगिस्तानों में से एक है। यहां का 80% भाग कराकुम काले रेत वाले रेगिस्तान से ढका हुआ है। इस रेगिस्तान में सिर्फ 0.12 मिमी. ही वर्षा होती है। इस देश के पहले राष्ट्रपति सपरमारुत नियाजोव थे।

वह एक तानाशाह जैसे उभरे थे, क्योंकि राष्ट्रपति के चुनाव हेतु वो देश में अकेले ही उम्मीदवार थे। हालांकि उनके अच्छे कार्य को देखते हुए वर्ष 1994 में देश के 99.9% लोगों ने उनका कार्यकाल 10 वर्ष हेतु वोट किया था।

नियाजोव जब तक राष्ट्रपति रहे, देशभर में जगह-जगह इमारतों पर उनकी ही फोटोज एवं मूर्तियां दिखाई देती थी। अभी यहां के राष्ट्रपति गुरबंगुली हैं, किन्तु नियाजोव जैसे ही हालात यहां अभी भी हैं।

sdgsg

इस देश में लोगों का मुख्य पेशा कृषि तथा पशुपालन है।  आपको जानकारी हेतु बता दें कि यहां के लोगों को भारतीय फिल्में काफी पसंद हैं। वो हमेशा हिंदी फिल्मों के गाने गुनगुनाते रहते हैं। साथ ही यहां के अनेक स्कूलों में बच्चों को हिंदी भी पढ़ाई जाती है।

turkmenistan citizens humming hindi songs teaching hindi language president gurbanguly
Sanjeevni Today News

Similar Post You May Like