दुनिया में एक ऐसा भी गांव, जहां कोई भी नहीं करता है धूम्रपान!

Rochak News 05-07-2019 11:23:13
One such village in the world where no one does not smoke

नई दिल्ली। आज हम आपको एक ऐसे गांव के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। दरअसल, हम जिस गांव की बात कर रहे है वो टीकला जो कि हरियाणा के अंतिम छोर पर बसा और राजस्थान से सटा है। 

fsdffaf

इस गांव की खासियत ये है कि यहां किसी भी शख्स को कोई गलत आदत नहीं है। इस गांव में एक भी आदमी सिगरेट, तम्बाकू और पान मसाले का सेवन नहीं करता है। ये गांव दुनियाभर हेतु आदर्श माना जाता है। 

बात दें कि इस गांव की आबादी लगभग 1500 लोगों की है। भले ही ये गांव छोटा हो किन्तु फिर भी यहां का एक भी शख्स धूम्रपान और तम्बाकू से तैयार किसी भी उत्पाद का सेवन नहीं करता है। 

चौंकाने वाली बात तो ये है कि गांव में यदि कोई बाहरी आदमी भी आता है तो पहले उसकी खोज की जाती है और उससे पूछा जाता है कि उसके पास सिगरेट, तम्बाकू आदि जैसे कोई सामान तो नहीं है तत्पश्चात ही उसे गांव के भीतर आने दिया जाता है। 

इस वजह से गांव के लोग नहीं करते स्मोकिंग 
दरअसल, इस ग्राम में बाबा भगवानदास का मंदिर एवं उनकी समाधी बनी हुई है। बाबा प्रारम्भ से ही तम्बाकू और उससे बने सभी उत्पादों का बहिष्कार करते थे।  

fsdffaf

बाबा के जरिए अनेक चमत्कार भी किए गए है तत्पश्चात उनके प्रति आस्था लोगो में और ज्यादा बढ़ गई। इसके संग ही गांव एवं उसके इर्द-गिर्द के भी दूसरे क्षेत्रों ने इस परंपरा को कायम रखते हुए तम्बाकू पीना छोड़ दिया। 

haryana tekal village people smoking prohibition
Sanjeevni Today News

Similar Post You May Like