OMG: इस पेड़ को काटने पर निकलता है खून!

Rochak News 13-08-2019 11:52:07
OMG Blood comes out after cutting this tree

नई दिल्ली। आज हम आपको एक ऐसे पेड़ के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आप दंग रह जाएंगे। दरअसल, आपने अब तक पेड़ों-पौधों की अनेक सारी प्रजातियों के बारे में सुना होगा। जिसमें अनेक तरह के गुण मौजूद होते हैं। आपकी जानकरी के लिए बता दें कि इंसानों जैसे वृक्षों में भी जीवन होता है उनका भी विकास होता है तथा वो भी बढ़ते हैं और इंसानों जैसे दुख-दर्द महसूस करते हैं। 

fsdfsf

दरअसल, दक्षिण अफ्रीका में एक ऐसा पेड़ पाया गया, जिसे काटने पर बिल्कुल लाल रंग का खून निकलता है। इस वृक्ष को कियात, मुकवा तथा मुनिंगा बोला जाता है। साथ ही इसे 'ब्लडवुड ट्री' भी बोलते है।

जानकारी के मुताबिक, इसे काटने पर रक्त की तरह पदार्थ निकलता है। यही नहीं इस वृक्ष से निकलने वाला लाल रंग का ये चिपचिपा पदार्थ बड़ी काम की वस्तु है। यह वृक्ष इसलिए भी मशहूर है क्योंकि इसमें से कुछ ऐसा पदार्थ निकलता है जो खून जैसे नजर आता है। 

fsdfsf

इसके सिवा कहा जाता है इसे लोग जानवरों की चर्बी संग मिलाकर एक तरह की कॉस्मेटिक क्रीम तैयार करते है। जो दाद, कट जाने पर, आंखों की समस्या, मलेरिया एवं पेट की समस्याओं को समाप्त करने लिए इस्तेमाल किया जाता है। 

इस वृक्ष के गुणकारी होने के कारण पूरी दुनिया में इसकी बहुत मांग है। जिसके चलते लोग जंगलों से इसे खोजते रहते हैं। अफ्रीका मे लोग इस बड़ी संख्या में उगाते है तथा बाद में इसे काटकर अपना गुजारा चलाते है।

south africa bloodwood tree blood used
Sanjeevni Today News

Similar Post You May Like