जानिए भैंस के दूध का रंग सफ़ेद और गाय के दूध का रंग पीला क्यों होता है?

Rochak News 21-09-2018 10:30:53
Know why the color of buffalos milk is white and cows milk is yellow

नई दिल्ली। हम सभी ये जानते है कि गाय के मिल्क का कलर पीला होता है और भैंस के मिल्क का  रंग वाइट होता है। मिल्क से हमारी बॉडी को करीबन 30 से ज्यादा पोषक तत्व प्राप्त हो जाते हैं। अच्छी सेहत के लिए दूध पीना बहुत जरुरी होता है क्योंकि दूध में विटामिन्स, कैल्शियम और प्रोटीन की प्रचुरता होती है जो एक स्वस्थ और मजबूत शरीर के लिए आवश्यक होती है। 

 

आपको बतादें की गाय के दूध में कैल्शियम के साथ-साथ प्रोटीन भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, ये प्रोटीन हलका पीले रंग का होता है। गाय के दूध में कैरोटीन नाम का प्रोटीन होता है जिसके चलते गाय के दूध में हल्का पीलापन होता है।

 

ू

बता दें कि मिल्क में वाटर, ठोस पदार्थ, वसा, लैक्टोज, प्रोटीन, खनिज वसाविहिन ठोस मौजूद संघटक हैं। यदि इसमें मौजूद वाटर की बात करें तो सर्वाधिक वाटर गधी के मिल्क में 91.5%, घोड़ी में 90.1%, मनुष्य में 87.4%, गाय में 87.2%, ऊंटनी में 86.5%, बकरी में 86.9% होता है। पशु चिकित्सकों की माने तो भैंस का दूध गाढ़ा और मलाईदार होता है जिसकी वजह से ही दूध से दही, घी, पनीर, और मावा बनाया जा सकता है। भैंस के दूध में भी प्रोटीन पाया जाता है और भैंस में कैसीन नामक प्रोटीन होता है जिसकी वजह से भैंस के दूध का रंग ज्यादा सफेद होता है।

रोचक न्यूज़ भैंस दूध गाय interesting news buffalo milk cow
Sanjeevni Today News

Similar Post You May Like