यहां मुफ्त में मिलती है हर चीज, नहीं देना पड़ता कोई पैसा

Rochak News 05-06-2019 10:45:19
Everything here comes for free no money no money

नई दिल्ली। आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आप दंग रह जाएंगे। दरअसल, असम के मोरीगांव जिले में जूनबिल इलाके में एक मेला लगता है। इस मेले में हर सामान बिल्कुल मुफ्त में मिलता है। बता दें कि इस मेले में पहाड़ी जनजातियां एवं मैदानी जनजातियां काफी संख्या में पहुंचती हैं। वो अपना सामान बेचने हेतु इस शामिल होती है। प्रत्येक वर्ष ये मेला 3 दिन के लिए लगता है। विश्व भर में ऐसी प्रथा के मुताबिक आयोजित होने वाला यह मेला खुद में अनोखा मेला है।

hfghd

जानिए मेले की विशेषता 
इस मेले में पैसे का चलन नहीं है। यहां सामान की खरीददारी दाम तय करने के पश्चात सामानों की अदला-बदली से की जाती है। दोपहर के समय पर्वतों से आने वाली जनजातियां अपने सामानों को मेला में लेकर पहुंचती हैं। 

जानकारी के मुताबिक, इन जनजातियों को इस जगह पर आम बोलचाल में मामा-मामी के नाम से पुकारा जाता है। बता दें, मेला बीते 500 वर्ष से ऐसे ही चला आ रहा है। जिसमें जनजातियों के समागम के रूप में देखा जा सकता है। 

hfghd

इस मेले में प्रमुख रूप से अदरख, कच्ची हल्दी, कुम्हड़ा संग ही मैदानी क्षेत्रों के लोग पीठा, लड्डू, सूखी मछली सहित दूसरे सामग्रियों की अदला-बदली करते हैं। इस मेले के अंतिम दिन ऐतिहासिक गोभा राजा का राज दरबार लगाया जाता है। जिसमें सभी जाति-जनजाति, धर्म के लोग भाग लेते हैं।

assam morigaon district junbill area fair stuff free
Sanjeevni Today News

Similar Post You May Like