स्नान करते वक्त लड़कियां न करें ये गलतियां, वरना...

Rochak News 30-04-2019 10:09:57
Do not make these mistakes while bathing otherwise

नई दिल्ली। आज हम स्नान को लेकर बात करे तो आपको ये बता दें कि स्नान करना हर कोई पसंद करता है। किन्तु नहाते वक्त अक्सर हम छोटी-छोटी बातों का ध्यान नहीं रखते हैं एवं जिस कारण हमारी त्वचा ही नहीं बल्कि शरीर के अनेक अंगों को नुकसान पहुंचता है। इस मामले में सर्वाधिक समस्याओं का सामना औरतों को करना पड़ता है। 

ytry

औरतें नहाते वक्त रखें इन बातों का ध्यान...
लड़कियां अक्सर मौसम के हिसाब से अधिक गर्म या फिर अधिक ठंडे पानी का उपयोग करती हैं, जो कि उनके लिए ठीक नहीं होता है। क्योंकि इससे त्वचा के टिश्यूज को नुकसान पहुंचता है एवं वो सुन्न पड़ सकती है। 

इतना ही नहीं, अधिक देर तक शावर लेना भी सही नहीं माना जाता क्योंकि इससे त्वचा की नमी घटने लगती है एवं त्वचा रूखी व बेजान हो जाती है। लड़कियां साबुन के स्थान पर अक्सर स्क्रबर का उपयोग करती हैं जिसे वे बाथरूम में ही छोड़ देती हैं। 

ytry

इस कारण उसमें बैक्टेरिया पनपने लगते हैं तथा ये त्वचा हेतु नुकसानदायक साबित हो सकता है। लड़कियों गोर रंग को काफी पसंद करती है, जिसकी वजह से वो अधिक स्क्रब करती हैं। जिस कारण त्वचा छिल सकती है व इससे संक्रमण का खतरा उत्पन्न हो सकता है।

लड़कियों को अच्छे बालों हेतु प्रतिदिन शैम्पू करना सही नहीं माना जाता। इससे बाल ड्राई होकर सफेद होने लगते हैं। साथ ही व्यायाम के शीघ्र पश्चात नहाने को भी गलत माना जाता है क्योंकि व्यायाम के पश्चात शरीर गर्म हो जाता है और तुरंत नहाने से सर्दी और जुकाम की दिक्कत भी हो सकती है।

लड़कियां स्नान सेहत रोग girls bath health disease
Sanjeevni Today News

Similar Post You May Like