इस जगह पर छात्राओं ने बनाई 'तिरंगा राखी', जानिए खासियत

Rochak News 16-08-2019 10:48:15
At this place students made Tiranga Rakhi know the specialty

महोबा। हिंदुस्तान को हमेशा से अलग-अलग प्रकार की सभ्यताओं वाला देश माना गया है। यहां सभी पर्व अपनी कुछ पारंपरिक मान्यताओं के हिसाब से मनाए जाते है। इन्ही पर्वों से यदि हम पर्यावरण को बचाने का संदेश दें तो ये हमारी आगामी पीढ़ियों हेतु एक वरदान की तरह साबित हो सकता है। 

gdfgfg

ऐसा ही संदेश यूपी के महोबा जिले में राजकीय बालिका इंटर कॉलेज की छात्राओं एवं शिक्षिकाओं ने मिलकर दिया है। जानकारी के मुताबिक, यूपी में महोबा में एक विद्यालय की शिक्षिकाओं तथा छात्राओं ने 10 फीट लंबी पर्यावरणीय तिरंगा राखी तैयार की है, जिसमें पर्यावरण को बचाने का संदेश दिया गया है।

कॉलेज की प्रधानाचार्या सरगम खरे ने बीते मंगलवार को कहा कि, "विद्यालय की शिक्षिकाओं एवं छात्राओं ने मिलकर 10 फीट लंबी पर्यावरणीय तिरंगा राखी तैयार की है, जिसकी मदद से पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया है।"

gdfgfg

उन्होंने बताया कि, "पेड़ हमारे भाई हैं, इन्हें बचाया न गया तो समाज भी सुरक्षित नहीं रह पाएगा। ये तिरंगा राखी बुधवार को महोबा के आल्हा चौक पर खड़े सबसे वृद्ध पीपल के वृक्ष को बांधी गई।"

खरे ने आगे बताया कि, "इस राखी में अलग-अलग पेड़-पौधों की आकृति उकेरी गई है एवं विशेष बात यह है कि फूल-पत्तियों से ही राखी तैयार की गई है। लोग पेड़ लगाना आसान समझते हैं, किन्तु उन्हें संरक्षित करना भी काफी आवश्यक है।"

uttar pradesh mahoba girls environmental tricolor rakhi message to save the environment
Sanjeevni Today News

Similar Post You May Like