चीन के बाद ये है वर्ल्ड की दूसरी सबसे लम्बी दीवार

Rochak News 20-09-2018 13:06:17
After China it is the worlds second longest wall

नई दिल्ली। सब लोग विश्व की सबसे लंबी दीवार द ग्रेट वाल आफ चाइना के बारे में तो जानते ही है, लेकिन हम आपको दूसरी सबसे लम्बी दीवार के बारे में  बताने जा रहे है जिसको कम लोग ही जानते है।

 

यह है राजस्थान के राजसमंद जिले में स्थित कुम्भलगढ़ फोर्ट कि दीवार है, समुद्रतल से करीब 1100 मीटर की ऊंचाई पर स्थित इस फोर्ट के परकोटे की दीवार 36 किलोमीटर लंबी है। जिसकी चौड़ाई  15 फीट है। जिसे द ग्रेट वॉल ऑफ इंडिया के नाम से जाना जाता है। इस पर एक साथ दस घोड़े दौड़ सकते हैं।

्े

इस फोर्ट का निर्माण महाराणा कुम्भा ने करवाया था। इसका निर्माण सम्राट अशोक के दूसरे पुत्र सम्प्रति के बनाये दुर्ग के अवशेषो पर किया गया था। इस दुर्ग के पूर्ण निर्माण में 15 साल ( 1443-1458 ) लगे थे। दुर्ग का निर्माण पूर्ण होने पर महाराणा कुम्भ ने सिक्के बनवाये थे जिन पर दुर्ग और इसका नाम अंकित था।

 

्े

फोर्ट में ऊंचे स्थानों पर महल, मंदिर व आवासीय इमारतें बनाई गई और समतल भूमि का उपयोग कृषि कार्य के लिए किया गया।  यह फोर्ट सात विशाल द्वारों व सुदढ़ प्राचीरों से सुरक्षित है।

 

्े

 इसके उपरी भाग में बादल महल है व कुम्भा महल सबसे ऊपर है। यहीं पर पृथ्वीराज और महाराणा सांगा का बचपन बीता था। महाराणा उदय सिंह को भी पन्ना धाय ने इसी दुर्ग में छिपा कर पालन पोषण किया था।

चीन दुनिया दीवार द ग्रेट वॉल ऑफ इंडिया रोचक न्यूज़ खास न्यूज़ china world wall the great wall of india interesting news special news
Sanjeevni Today News

Similar Post You May Like